Daily Current Affairs 24 May 2018

Share:
Daily Current Affairs 24 May 2018
Guys here we provide Current Affairs in Hindi and English Language. You can read and share Daily Current Affairs which is helpful for you preparation like SSC & UPSC.  Our team draw information from various sources and give you very important article which is use to improve you Current Affairs practices.

daily-current-affairs-24-May-2018



Recommend: Times of India , Economic Times

नीति आयोग और एबीबी ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने हेतु समझौता किया

नीति आयोग और एबीबी इंडिया ने मेक इन इंडिया के तहत 23 मई 2018 को रोबोटिक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में विकास हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

भारत में रोबोटिक्स को बढ़ावा देने तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए देश में अधिक स्थान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह समझौता किया गया.



भारत और नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण-XIII’ आरंभ

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्य किरण-XIII’ का आयोजन 30 मई से 12 जून 2018 तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जायेगा.

यह भारत और नेपाल के बीच सैन्य अभ्यास का तेरहवां संस्करण होगा. सूर्य किरण सैन्‍य अभ्‍यास का उद्देश्‍य संयुक्‍त रूप से पहाड़ी क्षेत्र में आतंकवादरोधी अभियानों को ध्‍यान में रखकर जवानों को प्रशिक्षित करना है.



226 वर्षों में पहली बार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने महिला को मुख्य अधिकारी नियुक्त किया

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) द्वारा 226 सालों के इतिहास में स्टेसी कनिंगहैम के रूप में पहली बार किसी महिला को मुख्य अधिकारी के रूप में चयनित किया गया है. वर्ष 1792 में शुरू हुए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के अस्तित्व को 226 साल बीत जाने पर कनिंघम पहली महिला हैं जो अध्यक्ष पद तक पहुंची हैं.

इस समय एनवाईएसई ग्रुप की मुख्य परिचालन अधिकारी स्टेसी 25 मई 2018 से एनवाईएसई की अध्यक्ष पद की कमान संभालेंगी. वे एनवाईएसई के मौजूदा अध्यक्ष का स्थान लेंगी. थॉमर्स फार्ले एक विशेष अधिग्रहण कंपनी के प्रमुख पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.



केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दिवाला और दिवालियापन (संशोधन) अध्यादेश को स्वीकृति

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 मई 2018 को दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) अध्यादेश में संशोधन की घोषणा की. इस अध्यादेश के विधेयक में परिवर्तित होने पर आम लोगों को अधिकार एवं बड़ी राहत मिल सकेगी.

इस कानून के तहत अभी तक केवल वित्तीय संस्थाओं जैसे कि बैंक और अन्य उधारदाताओं को ही ये अधिकार था कि वह अपना बकाया वापस ले सकें लेकिन आम लोगों के पास ऐसा कोई अधिकार नहीं था.



एबी डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने 23 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. डिविलियर्स ने अब तक 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले हैं.

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर डीविलियर्स ने एक वीडियो के जरिये इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि मैंने एक बड़ा निर्णय लिया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है.

No comments